Thursday, May 2nd, 2024

इंजीनियरिंग सहित 300 कालेजों की फीस में नहीं होगी कोई बढ़ोतरी

भोपाल।

प्रदेश के 300 कालेजों की फीस में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी। वे वर्तमान फीस से ही आगामी तीन सत्र 2019-20-2020-21 और 2021-22 में विद्यार्थियों को प्रवेश देगा। उक्त कालेजों ने प्रवेश एवं फीस विनियामक समिति को फीस को यथावत रखने का प्रस्ताव दिया है। इसलिए कमेटी उनकी फीस को यथावत रखने की प्रक्रिया को पूर्ण कर आदेश जारी करेगा। 

प्रदेश के 494 कालेजों ने प्रस्ताव फीस तय कराने प्रवेश एंव फीस विनियामक समिति को भेज दिए हैं। कमेटी प्रस्तावों की स्कू्रटनी कर रहा है। इस दौरान करीब 300 कालेजों ने अपनी फीस को यथावत रखने की बात कही है। उन्होंने फीस को नहीं बढ़ाने के कारण भी प्रस्ताव के साथ संलग्न कर कमेटी भेजे हैं। क्योंकि कालेज संचालकों मालूम है कि वर्तमान फीस होने पर उन्हें आगामी सत्र की काउंसलिंग में बेहतर प्रवेश मिल जाएंगे। फीस में बढ़ोतरी होने पर कालेज प्रवेश लेने के लिए तरस जाएगा। कमेटी द्वारा निर्धारित होने वाली फीस कालेजों पर आगामी तीन सत्रों पर लागू होगी। इसमें 2019-20-2020-21 और 2021-22 शामिल होंगे। वहीं करीब सवा सौ कालेजों ने अपनी फीस दहाई अंक तक बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है। कमेटी इंजीनियरिंग, फार्मेसी, सहित अन्य कोर्स की फीस तय करने से पहले संबंधित कॉलेजों की सुनवाई 8 मई से शुरू की करेगा। इस दौरान कॉलेजों से उनके द्वारा बढ़ाई जा रही फीस का कारण भी पूछा जाएगा। बीएड की फीस के साथ एनसीटीई से एप्रूव अन्य कोर्स की फीस तय करने की प्रक्रिया अटकी हुई है। इसमे बीपीएड, एमपीएड आदि कोर्स संचालित करने वाले 20 से अधिक कालेज शामिल हैं। अब उनकी फीस पर 4 मई को सुनवाई करना तय किया गया है। सुनवाई के दौरान फीस की बढ़ोतरी की चाह रखने वाले कालेजों को फीस कमेटी के सामने प्रस्तुत होकर अपनी बात रखना होगी। उन्हें सुनवाई के दौरान फीस बढ़ाने के कारणों को साक्ष्य के साथ प्रस्तुत करना होगा। 

----------------------

कालेजों के फीस निर्धारित करने के प्रस्ताव फीस कमेटी में आ चुके हैं। उनकी स्क्रूटनी होरही है। इसमें अभी तक 292 कालेजों की प्रस्ताव फीस को यथावत रखने के लिए दिए गए हैं। 

आलोक चौबे 

ओएसडी, फीस कमेटी

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

15 + 7 =

पाठको की राय